एक जैसा स्लैब : सौ यूनिट पर सौ रुपए का आएगा बिल

उज्जैन:शहर के बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह खुशखबरी है कि यदि उन्होंने सौ यूनिट ही बिजली का उपयोग किया है तो बिल भी उन्हें महज सौ रूपए का ही भेजा जाएगा। कुल मिलाकर उपभोक्ताओं को आर्थिक रूप से बोझ कम हो जाएगा।


दरअसल उर्जा विभाग ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक जैसा स्लैब लागू करने का निर्णय लिया है। इसके चलते ही प्रदेश के अन्य शहरों के साथ ही शहर के बिजली उपभोक्ताओं को भी राहत मिल सकेगी। हालांकि उपभोक्ताओं द्वारा सौ यूनिट की ही खपत करने की तरफ ध्यान देना होगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक जैसे स्लैब लागू होने के बाद ऐसे सभी उपभोक्ताओं को 100 यूनिट पर छूट मिलेगी, जिनकी मासिक खपत 150 यूनिट (प्रतिदिन 5 यूनिट) तक रहेगी।

जिन उपभोक्ताओं की खपत सिर्फ 100 यूनिट आएगी, उन्हें केवल 100 रुपए ही देने होंगे। ऐसे उपभोक्ता जिनकी मासिक खपत 150 यूनिट से ज्यादा होगी, उन्हें किसी भी छूट का फायदा नहीं मिलेगा। इसके लिए विभाग ने इंदिरा गृह ज्योति योजना में संशोधन कर दिया है। जारी आदेश के तहत उपभोक्ताओं को इसका लाभ अक्टूबर में जारी होने वाले सितंबर के बिल से मिलने लगेगा। विभाग ने सॉफ्टवेयर में सुधार की प्रक्रिया चालू कर दी है। फिलहाल इस महीने पुरानी दर पर ही बिजली बिल उपभोक्ताओं को दिए जा रहे हैं।

इनका कहना है नया स्लैब लागू करने के आदेश जारी हो चुके है। जिनकी खपत सौ यूनिट तक रहेगी, उन्हें सौ रूपए का ही बिल जमा करना होगा। उपभोक्ताओं को इसका लाभ अक्टूबर माह में सितंबर माह का जारी होने वाले बिल से मिलेगा।
केतन रायपुरिया, अधीक्षण यंत्री शहर संभाग

Leave a Comment